0 0
Read Time:5 Minute, 36 Second

Share this:

  • जाने: क्या हरियाणा में टूटेगा बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन

पंचकुला। किसान आंदोलन को हरियाणा में बीजेपी के सहयोगी दल जेजेपी विधायकों द्वारा समर्थन दिए जाने के बाद यह अटकलें लगाई जा रही है कि जल्द से जल्द उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा समर्थन वापस लिया जा सकता है.वहीं दूसरी ओर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर सिंह खट्टर ने कहा है कि बीजेपी और जेजेपी का गठबंधन बहुत मजबूत है. जेजेपी के कुछ विधायकों का किसानों के विरोध प्रदर्शन का खुलकर समर्थन करने के बावजूद भी कोई समस्या नहीं है

 केंद्र द्वारा दिया गया लिखित आश्वासन

वहीं सरकार से हटने के लिए विपक्ष और हरियाणा के कुछ किसानों की ओर से दबाव का सामना कर रहे दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था को खतरा है तो वह इस्तीफा जरूर देंगे.हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने उम्मीद जताई है कि जल्दी किसान अपना आंदोलन समाप्त कर देंगे क्योंकि सरकार ने एमएसपी और अन्य मांगों पर लिखित में आश्वासन दिया है.

जेजेपी के नेता ने कहा कि उन्हें आशा है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान समझेंगे कि जब केंद्र ने लिखित में आश्वासन दिया है तो उनके संघर्ष की जीत हुई है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही किसान केंद्र के साथ सुलह पर पहुंचेंगे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा है जब लिखित में केंद्र द्वारा आश्वासन दिया गया है तुम मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे को ज्यादा आगे ले जाने की कोई जरूरत है.

 न्यूनतम समर्थन मूल्य बरकरार रहने पर देंगे इस्तीफा

चौटाला ने कहा कि वह किसानों के मुद्दे को लेकर केंद्र के साथ संपर्क में है.उनकी पार्टी ने कुछ सुझाव भी दिए हैं. उन्होंने कहा कि हमें यह उम्मीद है कि बहुत जल्द यह गतिरोध खत्म होगा. राज्य में भाजपा नेतृत्व वाली सरकार से हटने के लिए विपक्ष और हरियाणा के कुछ किसानों की ओर से दबाव का सामना कर रहे चौटाला ने कहा कि अगर न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था को खतरा होगा तो ही वह इस्तीफा देंगे.

उपमुख्यमंत्री ने अपने दादा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री का हवाला देते हुए कहा कि चौधरी देवी लाल द्वारा कहा जाता था कि सरकार किसानों की बात तक सुनती है जब सरकार में उनकी हिस्सेदारी होती है. हम और हमारी पार्टी किसानों की चिंताओं को सरकार के सामने रख रहे हैं. उनकी अपनी ही पार्टी के विधायकों द्वारा प्रदर्शनकारी किसानों का समर्थन करने के बारे में पूछे जाने पर चौटाला ने कहा कि मैं सबसे पहले किसान हूं, क्या में इस बात से इंकार कर सकता हूं.

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जाने क्या कहा

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हमारा गठबंधन मजबूत है. कहीं से भी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है. पिछले 1 साल में हमने जो काम किया है,उसे अगले 4 साल में विकास कार्यों में तेजी आएगी. राज्य मंत्रिमंडल के अनौपचारिक बैठक करने के बाद खट्टर से जेजेपी विधायकों द्वारा किसानों के विरोध प्रदर्शन को समर्थन देने के बारे में पूछा गया जिस पर उन्होंने यह कहा कि जेजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक राम कुमार गौतम ने हाल ही में मांग की थी कि नए कृषि कानूनों को रद्द करने का केंद्र से अनुरोध करने के लिए प्रस्ताव लाने को लेकर राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाए. एक प्रश्न का उत्तर देते हुए खट्टर ने कहा सरकार उन किसानों के साथ नरमी से पेश आएगी जिन पर पिछले महीने हरियाणा पुलिस ने मामला दर्ज किया था. यह पूछे जाने पर कि जेजेपी ने मामले वापस लेने की मांग की है, खट्टर ने कहा कि है कोई बड़ा मुद्दा नहीं है सभी चीजों को ध्यान में रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारे किसान हमारे अपने है.जो अपने होते है उनके साथ सारी चीजे ठीक होती है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Total Views: 144 ,

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat